अमिताभ और ऐश्वर्या राय समेत 500 भारतीयों ने छुपाई अकूत दौलत

टैक्स हैवन देशों में शामिल पनामा की एक कंपनी मोसेक फोंसेका के एक करोड़ से ज्यादा टैक्स डॉक्यूमेंट्स लीक हो गए हैं। इन डॉक्यूमेंट्स के आंकड़े लीक होने से अब तक के सबसे बड़ा खुलासा हुआ है। लीक हुए पेपर्स से खुलासा हुआ है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के अलावा करीब 150 ऐसे बड़े राजनेता शामिल हैं, जिन्होंने बड़ी दौलत टैक्स हैवन देशों में छुपाई है। भारत से इस लिस्ट में बॉलिवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन शामिल है।  अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार टैक्स हैवन में दौलत छुपाने वालों में बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन, डीएलफ के मालिक केपी सिंह और गौतम अडानी के बड़े भाई विनोद अडानी भी शामिल हैं। इस सूची में 500 से ज्यादा भारतीय हैं। जानकारी के मुताबिक इस रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का नाम इस लिस्ट में नहीं है। हालांकि उनके बेहद करीबियों ने फर्जी कंपनियों के जरिए करीब 2 बिलियन डॉलर का टैक्स बचाया। पुतिन के एक कारोबारी दोस्त का नाम इस लिस्ट में है। पुतिन के बेटी के गॉडफादर कहे जाने वाले एक शख्स भी लिस्ट में शुमार हैं। इसी तरह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बेटों हुसैन और हसन के अलावा बेटी मरियन सफदर ने टैक्स हेवेन माने जाने वाले ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड में कम से कम चार कंपनियां शुरू कीं। शरीफ के अलावा बेनजीर भुट्टो, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का नाम भी शामिल है।

कैसे हुआ खुलासा?
जर्मन डेली ड्यूश्वे जेईटंग ने अपने सूत्र के जरिए ये डॉक्यूमेंट्स हासिल किए हैं। इसकी जांच इंटरनेशनल कन्सोर्टियम आॅफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) नाम के आॅगेर्नाइजेशन ने की। इस जांच में 70 देशों के 370 रिपोर्टर शामिल थे।
क्या है मोसाका फोंसेका?
मोसाका फोंसेका एक लॉ फर्म है। इसका हैडक्वार्टर पनामा में है। यह दुनियाभर के कंपनियों या लोगों को मोटी फीस लेकर फाइनेंशियल मैटर्स पर सलाह देती है और इससे जुड़े कानूनी मसले भी देखती है। 35 से ज्यादा देशों में इस फर्म के दफ्तर हैं।
मोसाका फोंसेका ने क्या कहा?
मोस्साक फोंसेका ने रविवार को कहा कि उसके कई धनी ग्राहकों के विदेशों में स्थित कामकाज की जानकारी देते हुए पनामा पेपर्स का खुलासा करना एक अपराध है और पनामा पर एक हमला है। मोस्साक फोंसेका के संस्थापकों में शामिल रैमन फोंसेका ने कहा, यह एक अपराध, घोर अपराध है क्योंकि कुछ देशों को यह बात रास नहीं आती कि हम कंपनियों को आकर्षित करने में इतना कड़ा मुकाबला पेश कर रहे हैं।
कार्रवाई में सहयोग का दिया भरोसा
पनामा सरकार ने पनामा पेपर्स के आंकड़े लीक होने के बाद सहयोग करने का भरोसा दिया है। सरकार पेपर लीक होने के मददेनजर शुरू की जा सकने वाली हर प्रकार की कानूनी जांच में पूरा सहयोग करने का संकल्प लिया है। पनामा सरकार ने एक बयान में कहा, पनामा सरकार कोई कानूनी कदम उठाए जाने की स्थिति में हर प्रकार की आवश्यक सहायता या हर प्रकार के अनुरोध में पूरी तरह सहयोग करेगी।

Comments

Popular posts from this blog

लोगों को लुभा रही बस्तर की काष्ठ कला, बेल मेटल, ढोकरा शिल्प

दशहरा यानी शक्ति का समन्वय समझाने वाला उत्सव

सावित्री जगत ‘तेजस्विनी’ सम्मान से सम्मानित