अमिताभ बच्चन हृदयनाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित


clip
प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन को फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए तीसरे हृदयनाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.बच्चन को यह पुरस्कार स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर देने वाली थीं लेकिन खराब स्वास्थ्य की वजह से वह ऐसा नहीं कर सकीं और फिल्मकार सुभाष घई ने उन्हें यह पुरस्कार दिया.पुस्कार से सम्मानित किए जाने के बाद बच्चन ने कहा, ‘‘मुंबई से मुङो अपने जीवन में सबकुछ मिला. मेरी सफलता, मेरा स्टारडम, मेरी पत्नी, मेरे बच्चे और अब नाती-पोते. मुङो मुंबईकर होने पर सचमुच गर्व है क्योंकि शहर ने मुङो सबसे अधिक दिया है.’’ समारोह में उन्होंने लता मंगेशकर की जमकर प्रशंसा की और अगली बार उनकी मातृभाषा में बोलने का वादा भी किया.उन्होंने कहा, ‘‘लताजी पहले भी हमपर मेहरबान रहीं हैं जब उन्होंने जया के लिए गाना गाया. यह दुखद बात है कि अपनी बीमारी के कारण वह आज के कार्यक्रम में नहीं आ सकीं. इसके बावजूद उन्होंने माफी मांगी है जो उनकी सादगी को दर्शाता है. मैं इस पुरस्कार से सम्मानित महसूस कर रहा हूं.’’ पुरस्कार समारोह के दौरान ‘हृदयोत्सव 71’ संगीत संगीत समारोह का भी आयोजन किया गया जिसमें शान, सुनिधि चौहान, सुदेश भोंसले, महालक्ष्मी, साधना सरगम और अनेक अन्य लोगों ने गुजरे जमाने के कुछ हिट गीत पेश किए. मंगेशकर परिवार पिछले 24 वर्षों से पंडित हृदयनाथ मंगेशकर की जयंती मना रहा है. पहली बार साल 2011 में लता मंगेशकर को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उसके बाद 2012 में आशा भोंसले को इस पुरस्कार से नवाजा गया था.
  

Comments

Popular posts from this blog

लोगों को लुभा रही बस्तर की काष्ठ कला, बेल मेटल, ढोकरा शिल्प

प्रतापगढ़ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यकर्ताओं ने देश कल्याण के लिए किया महामृत्युंजय जप

दशहरा यानी शक्ति का समन्वय समझाने वाला उत्सव