प्रतिभा प्रदर्शन से छात्रों ने जीता अभिभावकों का मन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (तृतीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह - फिएस्टा-2016’ का भव्य आयोजन बड़े ही उल्लासपूर्ण माहौल में आज विद्यालय प्रांगण में आयोजित हुआ। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने अपनी अभूतपूर्व प्रतिभा का अद्भुद नजारा पेश कर अभिभावकों को गदगद कर दिया। समारोह की खास बात रही कि इसमें बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों ने भी जोरदार भागीदारी की और  बच्चों की प्रतिभा को खुले दिल से सराहा। जहाँ एक ओर छात्रों ने स्वनिर्मित आर्ट एण्ड क्राफ्ट का सुन्दर नजारा प्रस्तुत कर अपने हुनर का प्रदर्शन किया तो वही दूसरी ओर नृत्य एवं गीत-संगीत में भी जलवा बिखेरा। इस अवसर पर छात्रों ने विभन्न प्रकार के ज्ञानवर्धक खेलों, जूडो-कराटे, मिट्टी के बरतन बनाना आदि अनेकानेक विधाओं में हाथ आजमाये तो वहीं विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया।
इससे पहले, कार्यक्रम का शुभारम्भ सर्व-धर्म व विश्व शांति प्रार्थना से हुआ। छात्रों ने विभिन्न धर्मों में दिए आदर्श विचारों को अभिभावकों के समक्ष रखा और दिखाया कि सभी धर्म एक ही ईश्वर के पास पहुंचने के अलग-अलग रास्ते हैं। छात्रों की प्रतिभा व प्रवाहपूर्ण अभिव्यक्ति से अभिभावक गदगद नजर आये।

‘ओपेन डे समारोह’ के इस अवसर पर विद्यालय के छात्रों द्वारा प्रस्तुत हस्तनिर्मित अनेक कलाकृतियों ने दर्शकों को दातों तले उंगली दबाने पर मजबूर कर दिया। दर्शकों एवं अभिभावकों ने बच्चों से उनकी कलाकृतियों के बारे में रोचक प्रश्न पूछकर उनके मनमोहक उत्तरों का खूब आनन्द लिया तथापि बच्चों ने बड़े ही आत्मविश्वास एवं प्रभावशाली ढंग से अभिभावकों के प्रश्नों के उत्तर दिये।
समारोह में प्रतिभाग हेतु नन्हें-मुन्हें छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था जिसके माध्यम से इन छोटे-छोटे बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा निखर कर सामने आयी।
सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (तृतीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती जयश्री कृष्णन ने इस अवसर पर कहा कि ”ओपेन डे समारोह“ आयोजित करने का
मुख्य उद्देश्य बच्चों की बहुमुखी प्रतिभा को विकसित करना है। इस तरह के समारोह शिक्षण पद्धति को और अधिक रोचक एवं अभिनव बनाते हैै, साथ ही छात्रों में निहित प्रतिभा को उभारने में सहायक होते है। उन्होंने आगे कहा कि जीवन मूल्यों पर आधारित शिक्षा छात्रों का जीवन पर्यन्त साथ देती है। हमें
बालक को जड़ से मजबूत बनाना है और इसके लिए जीवन मूल्यों की शिक्षा देनी होगी। श्रीमती कृष्णन ने विद्यालय की वर्ष भर की उपलब्धियों का ब्योरा देते हुए अभिभावकों के सहयोग के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चा परमात्मा का उपहार है और हमारा पूर्ण प्रयास है कि हर बच्चा समाज का प्रकाश बनें। सी.एम.एस. संस्थापिका व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश भारती गाँधी ने छात्रों एवं शिक्षकों को अपनी हार्दिक शुभकामनायें देते हुए अतिथियों व अभिभावकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।


Comments

Popular posts from this blog

लोगों को लुभा रही बस्तर की काष्ठ कला, बेल मेटल, ढोकरा शिल्प

दशहरा यानी शक्ति का समन्वय समझाने वाला उत्सव

सावित्री जगत ‘तेजस्विनी’ सम्मान से सम्मानित