पुलिस के खुलासे पर उठे सवाल

प्रतापगढ़ पिछले तीन माह से अधिवक्ताओं की हत्या की प्रयोगस्थली बन गया है। सबसे मजेदार बात यह है कि ताबड़तोड़ हो रही हत्या की घटनाओं पर पुलिस जो कहानी गढ़ रही है, उससे पुलिस की कार्यशैली पर ही सवाल खड़ा हो रहा है। ऐसे में यह और महत्वपूर्ण हो गया है कि आखिर पुलिस ऐसा किसी के दबाव में कर रही है या फिर खुद एक तमाशा कर रही है।
पहला सवाल-जूनियर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजदत्त मिश्र की हत्या के बाद प्रदेश के तेज तर्रार पुलिस अधिकारी अरुण कुमार झा ने रायबरेली में प्रेस कांफ्रेस करके घटना का पर्दाफाश किया था। उस समय यह बात सामने आ गयी थी कि राजदत्त मिश्र की हत्या के पीछे कोई एक अधिवक्ता है, जिसने हत्यारे को सुपारी दी थी। सवाल है कि जब पुलिस को इस बात का इल्म हो गया था कि राजदत्त की हत्या के पीछे सुपारी देने वाला अधिवक्ता है तो पुलिस ने उसका पता क्यों नहीं लगाया।
दूसरा सवाल-पुलिस का कहना है कि रजिस्ट्री आफिस से अधिवक्ता प्रभाकर सिंह मीनू वसूली किया करते थे। मान रहे हैं कि यह बात सच है, पर सवाल है कि शहर कोतवाली परिसर में ही रजिस्ट्री का कार्यालय है, अगर वहां से इस तरह से वसूली हो रही है और पुलिस को इस बात की जानकारी है तो उस पर रोक लगाने की दिशा में कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई।
तीसरा सवाल- हत्या की दोनों घटनाओं के पीछे चिलबिला के विकास सिंह का नाम सामने आ रहा है। पुलिस बार-बार इस बात को दुहरा रही है कि विकास सिंह की खोज की जा रही है और वह पकड़ में नहीं आ रहा है। हाल की घटना से साफ है कि विकास कहीं दूर नहीं गया, बल्कि प्रतापगढ़ शहर के आसपास रहकर ही अपनी सारी गतिविधियों को संचालित कर रहा है। ऐसे में आखिर पुलिस क्या कर रही है।
फिलहाल पुलिस की कहानी चाहे जो हो, पर सच्चाई प्रतापगढ़ की जनता जान रही है। जिस रजिस्ट्री दफ्तर को लेकर यह आरोप लगाया जा रहा है कि वहां से वसूली की जा रही है और उसी के कारण अधिवक्ताओं की ताबड़तोड़ हत्याएं की जा रही है। यह बात पूरी तरह से समझ से परे है। हत्या के पीछे कारण और भी चाहे जो हो, पर रजिस्ट्री दफ्तर नहीं हो सकता। पुलिस ने यह कहानी गढ़कर रजिस्ट्री दफ्तार के साथ ही कोतवाली पुलिस और रजिस्ट्री दफ्तर के कर्मचारियों की कार्यनिष्ठा और कार्यप्रणाली पर खुद सवाल खड़ा कर दिया है।

Comments

Popular posts from this blog

लोगों को लुभा रही बस्तर की काष्ठ कला, बेल मेटल, ढोकरा शिल्प

प्रतापगढ़ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यकर्ताओं ने देश कल्याण के लिए किया महामृत्युंजय जप

सावित्री जगत ‘तेजस्विनी’ सम्मान से सम्मानित